English | Hindi
कम्‍प्‍यूटर दक्षता प्रमाणीकरण परीक्षा (सीपीसीटी) (मध्य प्रदेश एजेंसी फॉर प्रमोशन ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी)
सीपीसीटी
मध्‍यप्रदेश एजेंसी फॉर प्रमोशन ऑफ इर्न्‍फोमेशन टेक्‍नोलॉजी

सूचना प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए मध्‍यप्रदेश ऐजेन्‍सी फॉर प्रमोशन ऑफ इर्न्‍फोमेशन टेक्‍नोलॉजी (MAP_IT) विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार के अधीन सवायत्‍त सोसयाटी है। सांसद की तथा राज्‍य की आईटी नीति को लागू करने के लिए मध्‍यप्रदेश सरकार द्वारा MAP_IT को पदोन्‍नत किया गया है। MAP_IT सूचना प्रौद्योगिकी के विकास के लिए नोडल ऐजेंसी के रूप में सेवार्थ आईटी ऐजेंसी है और इलेक्‍ट्रॉनिक साधनों के माध्‍यम से नागरिक सोवाएं देने के लिए सरकारी विभागों/ऐजेंसियों में ई-गवर्नेंस को सक्षम करने के रूप में भी कार्यरत है।

सूचना प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए सरकारी विभागों/एजेंसी के लिए नीति और संस्‍थागत ढांचा, सामरिक और परियोजना परामर्श, परियोजना कार्यान्‍वयन, तकनीकी और क्षमता संवर्धन तथा उनके ई-गवर्नेंस और कम्‍प्‍यूटरीकरण के प्रयासों के सहायता प्रदान करता है। आईटी के क्षेत्र में जागरूकता तथा कौशल विकास को बढावा देने, सरकार में आईटी के क्षेत्र में मानव संसाधन विकास को सुविधाजनक बनाने और आईटी से संबंधित परियोजनाओं के लिए भाषा का स्‍थानीयकरण समर्थन और नीतियों की सुविधा प्रदान करता है।

मध्‍यप्रदेश ऐजेंसी फॉर इर्न्‍फोमेशन टेक्‍नोलॉजी (MAP_IT)के मध्‍यप्रदेश में CPCT संचालन करने के लिए निर्देशित किया गया है।



कम्‍प्‍यूटर दक्षता प्रमाणीकरण परीक्षा (सीपीसीटी)

मध्‍यप्रदेश शासन के सामान्‍य प्रशासन विभाग के पत्र क्रमांकC 3 – 15/ 2014/1/03 दिनांक 26 फरवरी 2015 के अनुसार CPCT परीक्षा के आयोजन हेतु विस्‍‍तृत दिशा-निर्देश जारी किये गये थे। इस संदर्भ में विभिन्‍न विभागों के डाटा एन्‍ट्री ऑपरेटर/आई.टी./ऑपरेटर सहायक ग्रेड-3/स्‍टेनो/शीघ्रलेखक/टायपिस्‍ट तथा इसी प्रकार के अन्‍य पद जिनके लिए भर्ती नियमों में कम्‍प्‍यूटर डिग्री सर्टिफिकेट / डिप्‍लोमा / अनिवार्य योग्‍यता रखी गई है, उनके लिए CPCT स्‍कोर कार्ड धारित करना भी अनिवार्य होगा।

मध्‍यप्रदेश शासन के पत्र क्रमांक F 14- 16/2012/56 दिनांक 18 फरवरी 2015 के आदेश अनुसार मध्‍यप्रदेश ऐजेंसी फॉर प्रमोशन ऑफ इर्न्‍फोमेशन टेक्‍नोलॉजी (MAP_IT) को सीपीसीटी परीक्षा के संचालन का कार्य सौंपा गया हैं ।.

सरकार के विभिन्‍न विभागों और ऐजेंसियों में विभिन्‍न पदों पर भर्ती के लिए आकांक्षी उम्‍मीदवारों की कम्‍प्‍यूटर प्रवीणता तथा अन्‍य संबद्ध कौशल के आंकलन हेतु राज्‍य में कम्‍प्‍यूटर दक्षता प्रमाणीकरण परीक्षा (CPCT)का संचालन करने का निर्णय लिया गया है।

CPCT का उद्देश्‍य शासन के विभिन्‍न विभागों और ऐजेंसियों में विभिन्‍न पदों पर भर्ती के लिए उम्‍मीदवारों का कम्‍प्‍यूटर दक्षता में निष्‍पक्ष एवं पारदर्शी मूल्‍यांकन सुनिश्चित कर मानकीकृत आंकलन करना है। शासन में संविदा/नियमित नियुक्ति की तलाश कर रहे उम्‍मीदवार CPCT परीक्षा में भाग लेकर अपना स्‍कोर कार्ड प्राप्‍त कर सकते है। यह स्‍कोर कार्ड सरकारी क्षेत्र के नियोक्‍ताओं द्वारा कम्‍प्‍यूटर एवं टाइपिंग प्रवीणता तथा उम्‍मीदवार के संबद्ध कौशल के आंकलन हेतु किया जायेगा। 

इस कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के आंकलन का आधार बहु विकल्‍प प्रश्‍न (MCQ) और टाइपिंग परीक्षा के माध्‍यम से निम्‍‍नलिखित दक्षताओं का है:



कम्‍प्‍ूटर दक्षता प्रमाणीकरण परीक्षा का उद्देश्‍य:

CPCT आंकलन के साक्षा उद्देश्‍य निम्‍नलिखित है:

अधिक जानकारी के लिए पोर्टल पर उपलब्‍ध नियम पुस्‍तक देखें।